Header Ads

what is zygote ?


जाइगोट, निषेचित अंडा कोशिका जो एक नर युग्मक (शुक्राणु) के साथ एक महिला युग्मक (अंडे, या डिंब) के मिलन से उत्पन्न होती है। मनुष्यों और अन्य जानवरों के भ्रूण विकास में, युग्मनज अवस्था संक्षिप्त होती है और इसके बाद दरार होती है, जब एकल कोशिका छोटी कोशिकाओं में विभाजित हो जाती है।
आंत्र परजीवी
आंत्र परजीवी
राउंडवॉर्म एस्केरिस लुम्ब्रिकोइड्स का निषेचित अंडा, एस्कारियासिस का प्रेरक एजेंट, 400x पर बढ़ाया गया।
सीडीसी / डॉ। मे मेलविन
जाइगोट आनुवंशिक रूप से अद्वितीय जीव के विकास में पहले चरण का प्रतिनिधित्व करता है। जाइगोट दो माता-पिता से जीन से संपन्न है, और इस प्रकार यह द्विगुणित (गुणसूत्रों के दो सेटों को ले जाने वाला) है। एक द्विगुणित युग्मज का निर्माण करने के लिए अगुणित युग्मकों का जुड़ना बैक्टीरिया को छोड़कर सभी जीवों के यौन प्रजनन में एक आम विशेषता है।
युग्मनज में विकास के सभी आवश्यक कारक शामिल हैं, लेकिन वे केवल गुणसूत्रों के जीन में स्थानीयकृत निर्देशों के एन्कोडेड सेट के रूप में मौजूद हैं। वास्तव में, नए युग्मनज के जीन तब तक सक्रिय होने के लिए सक्रिय नहीं होते हैं जब तक कि दरार में कई कोशिका विभाजन नहीं हो जाते हैं। दरार के दौरान माइटोसिस (विभाजन द्वारा साधारण कोशिका प्रसार) की प्रक्रिया के माध्यम से पारंपरिक आकार के कई छोटे कोशिकाओं में सीधे तौर पर भारी युग्मनज को विभाजित किया जाता है। ब्लास्टोमेरेस नामक ये छोटी कोशिकाएं भविष्य के जीव के लिए शुरुआती निर्माण इकाइयों के रूप में उपयुक्त हैं।
मनुष्यों में, समान जुड़वाँ एक युग्मज से विकसित होते हैं जो इसके विकास में अपेक्षाकृत प्रारंभिक अवस्था में दो अलग-अलग कोशिका द्रव्यमान में विभाजित हो जाते हैं। ये दो द्रव्यमान, जो आनुवंशिक रूप से एक दूसरे के समान हैं, भ्रूण बन जाते हैं। इसके विपरीत, दो जुड़वां बच्चे, दो अलग-अलग युग्मनज (दो अलग-अलग शुक्राणुओं द्वारा निषेचित दो अंडे) से विकसित होते हैं

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.