Header Ads

Make money from  Youtube video .

YouTube सहयोगी कार्यक्रम नियमित रूप से YouTubers प्लेटफॉर्म पर विशेष सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त करता है।

आपको YouTube पर पैसा कमाने के लिए एक भागीदार होने की ज़रूरत नहीं है (बस एक AdSense खाता स्थापित करने और विचार प्राप्त करने के लिए इसे संभालने के लिए पर्याप्त है), लेकिन भागीदार होने के नाते यह बहुत आसान है।

YouTube पार्टनर के पास कई आय धाराओं तक पहुंच है: न केवल विज्ञापन, बल्कि YouTube प्रीमियम सदस्यता शुल्क, और ऐसी विशेषताएं जो आपके प्रशंसकों के बटुए को सीधे सुपर चैट, चैनल सदस्यता और व्यापारिक शेल्फ (इन पर बाद में अधिक) की तरह टैप करती हैं।

चरण 1. एक चैनल शुरू करें
चिंता न करें, हमारे पास इसके लिए एक आसान गाइड है। इसे 'YouTube चैनल कैसे बनाएं' कहा जाता है।

चरण 2. अपने चैनल को इतना सफल बनाएं कि वह YouTube सहयोगी कार्यक्रम की आवश्यकताओं को पूरा करे
कार्यक्रम में शामिल होने के लिए, आपको पिछले 12 महीनों में न्यूनतम 1,000 ग्राहक और 4,000 घड़ी घंटे चाहिए।

उन अनमोल YouTube विचारों को कैसे प्राप्त करें, इसके लिए कुछ विचार यहां दिए गए हैं।

चरण 3. एक AdSense खाता सेट करें
यह सरल है। AdSense खातों में YouTube के आधिकारिक गाइड का पालन करें।

चरण 4. अपनी नई विमुद्रीकरण सुविधाओं का अन्वेषण करें
प्रत्येक मुद्रीकरण चैनल में अलग-अलग पात्रता आवश्यकताएं हैं। उदाहरण के लिए:

विज्ञापन राजस्व: विज्ञापन राजस्व अर्जित करने के लिए, आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए, और आपको वह सामग्री बनानी होगी जो विज्ञापनदाता के अनुकूल हो। मूल रूप से, आपके विडियो जितने कम विवादास्पद होते हैं, उतने अधिक YouTube विज्ञापनदाता उन पर विज्ञापन चलाने में सहज होंगे, और उतने ही अधिक पैसे कमाएंगे।
YouTube प्रीमियम राजस्व: यदि YouTube प्रीमियम सदस्य आपका वीडियो देखता है, तो आपको उनकी सदस्यता शुल्क का एक हिस्सा मिलता है। (यह एक स्वचालित है, जो अच्छा है।)
चैनल सदस्यता: अपने ग्राहकों को चैनल सदस्यता बेचने के लिए (यानी, आपके प्रशंसक आपको अतिरिक्त राशि का भुगतान करने का विकल्प चुनते हैं), आपको कम से कम 18 होने की आवश्यकता है और 30,000 से अधिक ग्राहक हैं।
व्यापारिक शेल्फ: YouTube के व्यापारिक शेल्फ से मर्च बेचने के लिए, आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए, और 10,000 ग्राहक होने चाहिए।
सुपर चैट भुगतान: यदि आप चाहते हैं कि आपके प्रशंसकों को आपके लाइव स्ट्रीम में आपके संदेश को लाइव चैट में हाइलाइट करने की क्षमता हो, तो आपको कम से कम 18 (और देश में जहां सुविधा की पेशकश की जाती है) होना चाहिए।
चरण 5. चल रही समीक्षाओं के लिए सबमिट करें
YouTube सहयोगी के रूप में, आपका चैनल YouTube के अनुसार एक उच्च स्तर पर आयोजित किया जाएगा। आपको न केवल YouTube सहयोगी कार्यक्रम नीतियों, बल्कि सामुदायिक दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। कॉपीराइट कानून के दाईं ओर रहने का उल्लेख नहीं है।

अपना माल बेचो
हो सकता है कि आप पहले सामग्री निर्माता के रूप में पहचानें, और उद्यमी दूसरे। (बस याद रखें कि ड्रेक भी टी-शर्ट बेचता है।)

वैकल्पिक रूप से, आप एक उद्यमी पहले और वीडियो निर्माता दूसरे हैं, जिसका अर्थ है कि आपके पास पहले से ही एक उत्पाद है, और आप इसे बेचने के लिए अपनी YouTube मार्केटिंग रणनीति तैयार कर रहे हैं।

किसी भी तरह से, YouTube से पैसे कमाने के लिए व्यापार एक व्यवहार्य तरीका है

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.